Sunday, October 2, 2016

निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ फ्री टैबलेट, यूनिफार्म, किताबें एवं प्रतिदिन उपस्थिति के 125 रुपये

हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी का सपना है कि भारत विश्व का कौशल्य केंद्र बने।  इंग्लिश में स्किल कैपिटल।  ये सपना तभी सच हो सकता है जब सब भारतवासी मिलकर स्किल डेवलपमेंट में अपना पूरा योगदान दें।

जैसा की आप सभी जानते है कि भारत की 65% आबादी 35 वर्ष से कम उम्र की है।  ऐसे में भारत विश्व का सबसे युवा देश है।  लेकिन यह एक कटु सत्य है की यहाँ के ज्यादातर युवा बेरोजगारी का सामना कर रहे है।  उन्हें तकनिकी दक्षता नहीं मिल पाने के कारण रोजगार नहीं मिल पाता।  उनके सामने सरकारी नौकरी के अलावा कोई विकल्प ही नही होता।

अब वक्त बदल रहा है।  दुनिया की तमाम बड़ी कंपनिया भारत में निवेश कर रही है । ऐसे में जिसके पास हुनर है उसका कदर है.... यह कहावत चरितार्थ होगी।  भारत सरकार ने दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल्य योजना (DDU-GKY) में प्रशिक्षणार्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षण के साथ फ्री टैबलेट, यूनिफार्म, किताबें एवं प्रतिदिन उपस्थिति के 125 रुपये प्रदान करने का निर्देश दिया है।  इस योजना में वैसे सभी युवक युवती जो ग्रामीण क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से है तथा उनकी आयु 18 - 35  वर्ष के बीच है, योजना का लाभ ले सकते है।

योजना में प्रशिक्षण के उपरांत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त प्रमाणपत्र दिया जाता है। उसके बाद कम से कम 6000 रूपये मासिक रोजगार सुनिश्चित होता है।  रोजगार में जाने पर प्रतोसाहन राशि के रूप में 1000  प्रति माह दो माह तक मिलता है।

योजना  के बारे अगर आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो DDU - GKY के वेबसाइट  http://ddugky.gov.in/ पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।
इस योजना से सम्बंधित किसी भी अन्य उपयोगी जानकारी के लिए निचे कमेंट बॉक्स में लिखे।  चर्चा - परिचर्चा के बिंदु भी आमंत्रित है। 

No comments:

Post a Comment